एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव पायलटों और इंजीनियरों सहित यात्रियों और हवाई अड्डे के कर्मियों की जरूरतों और सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हैं। वे उड़ान से पहले और बाद में ग्राहकों की सहायता करते हैं।
व्यक्तिगत क्षमताएं
• आप आराम से सबके साथ बात कर सकते हों।
• आप नई ज़िम्मेदारियों को लेने के लिए तत्पर हों।
• आप लोगों की समस्याओं को हल करने में मदद करना पसंद करते हों।
प्रवेश मार्ग
न्यूनतम योग्यता
• किसी भी स्ट्रीम में 10+2 पूरा करें।
या
• दो साल का कार्य अनुभव अर्जित करें।
या
• कक्षा 10 के बाद आई.टी.आई. कोर्स (इंजीनियरिंग या नॉन-इंजीनियरिंग) पूरी करें।
• एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एन.एस.क्यू.एफ.)* लेवल 4 में नामांकन कराएँ।
कृपया नामांकन के दौरान कोर्स की अवधि की जाँच करें।
* एन.एस.क्यू.एफ. एक राष्ट्रीय स्तर पर एकीकृत शिक्षा और योग्यता-आधारित ढांचा है जो व्यक्तियों को चुने हुए क्षेत्र में वांछित योग्यता स्तर प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। एन.एस.क्यू.एफ. में व्यावसायिक शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, सामान्य शिक्षा और तकनीकी शिक्षा शामिल है जो किसी भी व्यक्ति के कौशल को विकसित करते हए जॉब मार्केट के लिए तैयार करती है। एक व्यक्ति अनुभव प्राप्त करने के बाद कौशल को अपग्रेड करने के लिए किसी भी समय वापस आ सकता है।
• NSP के साथ पंजीकृत ITI के विवरण के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल: scholarships.gov.in/fresh/onlineInstituteSearchIndex लिंक पर देखें।
• आई.टी.आई./व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए छात्रवृत्ति के विवरण के लिए buddy4study.com या buddy4study.com/article/iti-scholarships लिंक पर देखें।
(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
आप कहाँ पर कार्य करेंगे
कार्यस्थल: एयरलाइंस
काम का माहौल: यह एक डेस्क जॉब है। आप एक टीम को संभालने की संभावना नहीं रखते हैं। स्थानीय यात्रा इस नौकरी की भूमिका का हिस्सा नहीं है। आप सप्ताह में 5 - 6 दिन और प्रतिदिन 8 - 9 घंटे काम कर सकते हैं।
इस क्षेत्र में दिव्यांगों के लिए काम के अवसर मौजूद हैं
किस प्रकार तरक्की कर सकते हैं
ग्राहक सेवा अधिकारी → ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव → ग्राहक सेवा वरिष्ठ एग्ज़ेक्युटिव → सहायक प्रबंधक → प्रबंधक
अपेक्षित वेतन
एक एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव की लगभग आय 18,000 - 22,000 रूपये* प्रति माह के बीच होती है।
शिबिन विंसेंट वर्तमान में एमिरेट्स एयरलाइन में एयरक्राफ्ट टर्नअराउंड सुपरवाइज़र के रूप में काम करते हैं। इससे पहले, विन्सेंट ने इंडिगो के साथ एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव के रूप में काम किया है। उन्होंने एयर अरेबिया और स्पाइसजेट के साथ भी काम किया है। उन्होंने मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी में बी.एस.सी. और अलगप्पा विश्वविद्यालय, तमिलनाडु से एयरलाइन और हवाईअड्डा प्रबंधन में एम.बी.ए. किया है।*
एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव
NCS Code: N/A | V100• आप आराम से सबके साथ बात कर सकते हों।
• आप नई ज़िम्मेदारियों को लेने के लिए तत्पर हों।
• आप लोगों की समस्याओं को हल करने में मदद करना पसंद करते हों।
न्यूनतम योग्यता
• किसी भी स्ट्रीम में 10+2 पूरा करें।
या
• दो साल का कार्य अनुभव अर्जित करें।
या
• कक्षा 10 के बाद आई.टी.आई. कोर्स (इंजीनियरिंग या नॉन-इंजीनियरिंग) पूरी करें।
• एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एन.एस.क्यू.एफ.)* लेवल 4 में नामांकन कराएँ।
कृपया नामांकन के दौरान कोर्स की अवधि की जाँच करें।
* एन.एस.क्यू.एफ. एक राष्ट्रीय स्तर पर एकीकृत शिक्षा और योग्यता-आधारित ढांचा है जो व्यक्तियों को चुने हुए क्षेत्र में वांछित योग्यता स्तर प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। एन.एस.क्यू.एफ. में व्यावसायिक शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, सामान्य शिक्षा और तकनीकी शिक्षा शामिल है जो किसी भी व्यक्ति के कौशल को विकसित करते हए जॉब मार्केट के लिए तैयार करती है। एक व्यक्ति अनुभव प्राप्त करने के बाद कौशल को अपग्रेड करने के लिए किसी भी समय वापस आ सकता है।
सरकारी संस्थान
1. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एन.एस.डी.सी.): https://www.nsdcindia.org/find-nsdc-training-centre लिंक पर जाएँ।
2. जन शिक्षण संस्थान (जे.एस.एस.):
https://nsdcindia.org/find-nsdc-training-centre-jss/ लिंक पर जाएँ।
3. एन.आई.ओ.एस. प्रशिक्षण केंद्र: https://voc.nios.ac.in/registration/locate-study-centre लिंक पर जाएँ।
4. एन.एस.क्यू.एफ. केंद्रों की सूची:
https://www.aicteindia.org/sites/default/files/Vocational%20institutions%20272%20recommended%20AY%202020-21.pdf लिंक पर जाएँ। 5. राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम https://livelihoods.rajasthan.gov.in/rsldc/#/home/dptHome/403
6. राजस्थान सरकार संचालित वोकेशनल विधालय https://rajshaladarpan.nic.in/sd2/Home/Public2/VocationalSchool/SchoolSummary.aspx
अधिकांश सरकारी योजनाएँ मुफ़्त हैं।
छात्रवृत्ति
• NSP के साथ पंजीकृत ITI के विवरण के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल: scholarships.gov.in/fresh/onlineInstituteSearchIndex लिंक पर देखें।
• आई.टी.आई./व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए छात्रवृत्ति के विवरण के लिए buddy4study.com या buddy4study.com/article/iti-scholarships लिंक पर देखें।
(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है।)
कार्यस्थल: एयरलाइंस
काम का माहौल: यह एक डेस्क जॉब है। आप एक टीम को संभालने की संभावना नहीं रखते हैं। स्थानीय यात्रा इस नौकरी की भूमिका का हिस्सा नहीं है। आप सप्ताह में 5 - 6 दिन और प्रतिदिन 8 - 9 घंटे काम कर सकते हैं।
इस क्षेत्र में दिव्यांगों के लिए काम के अवसर मौजूद हैं
ग्राहक सेवा अधिकारी → ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव → ग्राहक सेवा वरिष्ठ एग्ज़ेक्युटिव → सहायक प्रबंधक → प्रबंधक
एक एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव की लगभग आय 18,000 - 22,000 रूपये* प्रति माह के बीच होती है।
स्रोत: https://in.talent.com/salaryjob=Customer+Service+Airport
*उपरोक्त आय सांकेतिक है और परिवर्तन के अधीन है।
फील्ड के कुछ अनुभव
शिबिन विंसेंट वर्तमान में एमिरेट्स एयरलाइन में एयरक्राफ्ट टर्नअराउंड सुपरवाइज़र के रूप में काम करते हैं। इससे पहले, विन्सेंट ने इंडिगो के साथ एयरलाइन ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव के रूप में काम किया है। उन्होंने एयर अरेबिया और स्पाइसजेट के साथ भी काम किया है। उन्होंने मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी में बी.एस.सी. और अलगप्पा विश्वविद्यालय, तमिलनाडु से एयरलाइन और हवाईअड्डा प्रबंधन में एम.बी.ए. किया है।*
स्रोत: https://www.slideshare.net/shibinvincent5/shibin-cv-final
*उपरोक्त जानकारी केवल प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए है और इसका उपयोग किसी व्यावसायिक लाभ के लिए नहीं किया जाएगा।
एयरलाइन ग्राहक सेवा, ग्राहक सेवा एग्ज़ेक्युटिव।