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ग्राहक सेवा एग्जीक्यूटिव (कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव)
NCS Code: 5244.0301 | GN007
कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव ईमेल/फोन कॉल/मेसेजेस के माध्यम से ग्राहकों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए जिम्मेदार होता है। वे समय पर ग्राहक शिकायत का पंजीकरण और समाधान सुनिश्चित करते हैं। व्यवसाय की सफलता उनके ग्राहकों की संतुष्टि पर निर्भर करेगी।
व्यक्तिगत क्षमताएं
• आप एक अच्छे संवादकर्ता हों ।
• आपको समस्याओं का समाधान करने में दूसरों की मदद करना अच्छा लगता हो ।
• आप ऊर्जावान है, शिष्ट है और आप तक आसानी से पंहुचा जा सकता हो।
• आप अपने काम में अनुशासित और व्यवस्थित हों ।
प्रवेश मार्ग
• किसी भी विषय में कक्षा 10+2 की पढाई पूरी करने के बाद आप लोग NSQF* लेवल 4 की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद एंट्री लेवल पदों के लिए आवेदन कर सकते है
या
• किसी भी विषय में कक्षा 10+2 की पढाई पूरी करने के बाद ग्राहक सेवा प्रबंधन (कस्टमर केयर मैनेजमेंट) में डिप्लोमा करने के बाद एंट्री लेवल पदों के लिए आवेदन कर सकते है ।
या
• किसी भी विषय में कक्षा 10+2 की पढाई पूरी करने के बाद किसी भी विषय में स्नातक कर सकते है ।
*NSQF एक राष्ट्रीय स्तर पर एकीकृत शिक्षा और योग्यता-आधारित व्यवस्था है जो लोगों को एक चुने हुए क्षेत्र में वांछित योग्यता हासिल करने में सक्षम बनाता है। NSQF में व्यावसायिक शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, सामान्य शिक्षा और तकनीकी शिक्षा शामिल है जो एक व्यक्ति को योग्य कौशल के साथ जॉब मार्किट के लिए तैयार करती है। कोई व्यक्ति अनुभव पाने के बाद कभी भी अपने कौशल के स्तर में सुधार करने के लिए वापस आ सकता है।
शैक्षिक संस्थान
आप अपनी स्नातक की परीक्षा भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय / या संस्थान से उत्तीर्ण कर सकते है।
ऑनलाइन कोर्सेज:
● वार्षिक पाठ्यक्रम का शुल्क लगभग रुपया 2,999 – 1,20,000 के बीच है जो कि कॉलेज के प्रकार पर निर्भर करता है I
* उपरोक्त फीस एक अनुमानित है। अलग- अलग संस्थानों के आधार पर इसमें अंतर हो सकता है।
छात्रवृत्ति/ऋण
छात्रवृत्ति (Scholarship)
● नवीनतम जानकारियों के लिए http://www.scholarships.gov.in पर जाए जो कि आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ले जाएगा। इस पोर्टल पर आपको विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली केंद्र सरकार की योजनाएं, UGC/AICTE की योजनाएं और राज्य की योजनाएं मिलेंगी।
● कृपया उपलब्ध छात्रवृत्ति के विवरण के लिए http://www.buddy4study लिंक पर जाएं। यह कक्षा XI से शुरू होने वाली छात्रवृत्तियों को प्राप्त करने का एक माध्यम है ।
● राष्ट्रीय कौशल विकास (National Skill Development) काउंसिल इस क्षेत्र में बिना किसी शुल्क के ट्रेनिंग प्रदान करती है।
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है)
ऋण
● विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक छात्रों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (IBA) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी छात्र बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। पोर्टल द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल का लिंकेज भी प्राप्त होता है।
● कुछ राज्यों में कम ब्याज दर वाले क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
•सभी बैंक शैक्षिक ऋण प्रदान करते हैं।
आप कहाँ पर कार्य करेंगे
कार्यस्थल : व्यवसाय-से-ग्राहक के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए किसी भी संगठन में आपकी आवश्यकता हो सकती है, वो कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव को नियुक्त करता है। आपको कस्टमर केयर कॉल सेंटर या व्यवसायों के कॉर्पोरेट होम कार्यालयों में काम करना हो सकता है।
काम का माहौल : कॉर्पोरेट होम, ऑफिस में अधिकतर काम का समय निर्धारित होता है, मगर कॉल सेंटर्स में आपको शिफ्ट्स के अनुसार काम करना पड़ सकता है। आपको 8-9 घंटे काम करने के लिए तैयार रहना होगा और एक बहुत लम्बे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करना होना।
* दिव्यांगों के लिए भी इस क्षेत्र में कार्य के अवसर हैं।
*उपरोक्त दी गयी आय सांकेतिक है और इसमें भिन्नता हो सकती है
फील्ड के कुछ अनुभव
रेशमा शंभैया ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट (बीबीएम) में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और इंफोसिस बीपीओ में प्रोसेस एक्जीक्यूटिव के तौर पर काम करना शुरू किया। मजबूत ग्राहक संबंधों और बिक्री के अनुभव के साथ, वह वर्तमान में इंटरफेस, बैंगलोर के साथ टीम लीड के रूप में काम कर रही है।*
स्रोत: https://www.linkedin.com/in/reshma-shambhaiah-15256480/
*उपरोक्त जानकारी सिर्फ प्रशिक्षण के उद्देश्य के लिए ही है और इसका किसी प्रकार के व्यावसायिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
ग्राहक सेवा एग्जीक्यूटिव (कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव)
NCS Code: 5244.0301 | GN007• आप एक अच्छे संवादकर्ता हों ।
• आपको समस्याओं का समाधान करने में दूसरों की मदद करना अच्छा लगता हो ।
• आप ऊर्जावान है, शिष्ट है और आप तक आसानी से पंहुचा जा सकता हो।
• आप अपने काम में अनुशासित और व्यवस्थित हों ।
• किसी भी विषय में कक्षा 10+2 की पढाई पूरी करने के बाद आप लोग NSQF* लेवल 4 की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद एंट्री लेवल पदों के लिए आवेदन कर सकते है
या
• किसी भी विषय में कक्षा 10+2 की पढाई पूरी करने के बाद ग्राहक सेवा प्रबंधन (कस्टमर केयर मैनेजमेंट) में डिप्लोमा करने के बाद एंट्री लेवल पदों के लिए आवेदन कर सकते है ।
या
• किसी भी विषय में कक्षा 10+2 की पढाई पूरी करने के बाद किसी भी विषय में स्नातक कर सकते है ।
*NSQF एक राष्ट्रीय स्तर पर एकीकृत शिक्षा और योग्यता-आधारित व्यवस्था है जो लोगों को एक चुने हुए क्षेत्र में वांछित योग्यता हासिल करने में सक्षम बनाता है। NSQF में व्यावसायिक शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, सामान्य शिक्षा और तकनीकी शिक्षा शामिल है जो एक व्यक्ति को योग्य कौशल के साथ जॉब मार्किट के लिए तैयार करती है। कोई व्यक्ति अनुभव पाने के बाद कभी भी अपने कौशल के स्तर में सुधार करने के लिए वापस आ सकता है।
आप अपनी स्नातक की परीक्षा भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय / या संस्थान से उत्तीर्ण कर सकते है।
ऑनलाइन कोर्सेज:
Swayam portal: https://swayam.gov.in/explorer?searchText=customer
Coursera: https://in.coursera.org/courses?query=customer%20service
Udemy: https://www.udemy.com/topic/customer-service/
NSQF केंद्रों की सूची: https://www.aicte-india.org/sites/default/files/Vocational%20institutions%20272%20recommended%20AY%202020-21.pdf
● वार्षिक पाठ्यक्रम का शुल्क लगभग रुपया 2,999 – 1,20,000 के बीच है जो कि कॉलेज के प्रकार पर निर्भर करता है I
* उपरोक्त फीस एक अनुमानित है। अलग- अलग संस्थानों के आधार पर इसमें अंतर हो सकता है।
छात्रवृत्ति (Scholarship)
● नवीनतम जानकारियों के लिए http://www.scholarships.gov.in पर जाए जो कि आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ले जाएगा। इस पोर्टल पर आपको विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली केंद्र सरकार की योजनाएं, UGC/AICTE की योजनाएं और राज्य की योजनाएं मिलेंगी।
● कृपया उपलब्ध छात्रवृत्ति के विवरण के लिए http://www.buddy4study लिंक पर जाएं। यह कक्षा XI से शुरू होने वाली छात्रवृत्तियों को प्राप्त करने का एक माध्यम है ।
● राष्ट्रीय कौशल विकास (National Skill Development) काउंसिल इस क्षेत्र में बिना किसी शुल्क के ट्रेनिंग प्रदान करती है।
*(इन छात्रवृत्तियों की उपलब्धता समय-समय पर भिन्न हो सकती है)
ऋण
● विद्यालक्ष्मी, http://www.vidyalakshmi.co.in , शिक्षा ऋण लेने के इच्छुक छात्रों के लिए एक पोर्टल है। यह पोर्टल वित्तीय सेवा विभाग (वित्त मंत्रालय), उच्च शिक्षा विभाग (शिक्षा मंत्रालय) और भारतीय बैंक संघ (IBA) के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है , पोर्टल पर कभी भी छात्र बैंकों में शिक्षा ऋण आवेदनों को देख सकते हैं, आवेदन कर सकते हैं और शिक्षा ऋण की तथागत स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। पोर्टल द्वारा राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल का लिंकेज भी प्राप्त होता है।
● कुछ राज्यों में कम ब्याज दर वाले क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, आदि।
•सभी बैंक शैक्षिक ऋण प्रदान करते हैं।
कार्यस्थल : व्यवसाय-से-ग्राहक के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए किसी भी संगठन में आपकी आवश्यकता हो सकती है, वो कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव को नियुक्त करता है। आपको कस्टमर केयर कॉल सेंटर या व्यवसायों के कॉर्पोरेट होम कार्यालयों में काम करना हो सकता है।
काम का माहौल : कॉर्पोरेट होम, ऑफिस में अधिकतर काम का समय निर्धारित होता है, मगर कॉल सेंटर्स में आपको शिफ्ट्स के अनुसार काम करना पड़ सकता है। आपको 8-9 घंटे काम करने के लिए तैयार रहना होगा और एक बहुत लम्बे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करना होना।
* दिव्यांगों के लिए भी इस क्षेत्र में कार्य के अवसर हैं।
कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव → कस्टमर केयर सीनियर एग्जीक्यूटिव → सहायक प्रबंधक → प्रबंधक
• एक कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव की मासिक आय 10,000 से 28,000 रूपये तक हो सकती है।
स्रोत: https://www.payscale.com/research/IN/Job=Customer_Care_Executive/Salary
*उपरोक्त दी गयी आय सांकेतिक है और इसमें भिन्नता हो सकती है
फील्ड के कुछ अनुभव
रेशमा शंभैया ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट (बीबीएम) में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और इंफोसिस बीपीओ में प्रोसेस एक्जीक्यूटिव के तौर पर काम करना शुरू किया। मजबूत ग्राहक संबंधों और बिक्री के अनुभव के साथ, वह वर्तमान में इंटरफेस, बैंगलोर के साथ टीम लीड के रूप में काम कर रही है।*
स्रोत:
https://www.linkedin.com/in/reshma-shambhaiah-15256480/
*उपरोक्त जानकारी सिर्फ प्रशिक्षण के उद्देश्य के लिए ही है और इसका किसी प्रकार के व्यावसायिक लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव, कस्टमर एक्सपीरियंस